Unicofact

The X - Factor

Friday 4 December 2015

Interesting thing about Tajmahal

         
           हर किसी को दुनिया के सात अजूबों में से एक के रूप में "ताजमहल" को पहचानता है। यह समाधि सफेद संगमरमर से निर्मित एक गौरवशाली संरचना है, और कोई अन्य वास्तुकला की तरह, पवित्रता, प्रेम और दर्द का प्रतीक है। नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ताजमहल "समय की गाल पर एक बूंद आंसू।" ताजमहल, आगरा, भारत में निर्मित कहा जाता है, इसके चारों ओर  कई कहानियाँ घुमती है। आओ हम ताज महल के बारे में दिलचस्प तथ्यों में से कुछ पर नजर डालते हैं।

१. राजगद्दी पर बैठने से पहले, शाहजहां को लोकप्रिय राजकुमार खुर्रम के रूप में जाना जाता था। शाहजहां सुंदर अर्जुमंद बानो बेगम से प्यार हो गया  और उससे शादी कर ली जो उसकी तीसरी पत्नी थी।
अर्जुमंद बानो बेगम कोशाहजहाँ ने मुमताज़ महल नाम दिया जिसका अर्थ है " पैलेस का गहना " |
२.  जब वह अपने 14th  बच्चे को जन्म दे रही थी तब उसकी मृत्यु हो गई और शाहजहां, मुमताज महल खो दिया है।
३. निर्माण सामग्री के परिवहन के लिए 1,000 से अधिक हाथियों कार्यरत थे। 28 प्रकार के विभिन्न किस्मों उत्तम अर्द्ध कीमती और कीमती पत्थरों का उपयोग ताज को सजाने के लिए इस्तेमाल किये गए ।

Tajmahal
ताजमहल


४. ताजमहल हर समय अलग - 2  रंग में प्रतीत होता है। जो एक औरत की अलग अलग मूड को दर्शाता है ऐसा विश्वास करते हैं।
५. मुमताज महल की वास्तविक कब्र के किनारों पर, अल्लाह के 99 नामों का सुलेखन शिलालेख के रूप में पाया जा सकता है।
६. ताजमहल के निर्माण में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार के पत्थर को राजस्थान, पंजाब, चीन, तिब्बत, अफगानिस्तान, श्रीलंका, और अरब जैसे  कई अलग अलग क्षेत्रों और देशों से लाया गया था।
७. कई कीमती पत्थरों और लापीस लाजुली (एक अर्द्ध कीमती पत्थर)  को 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान अंग्रेजों ने इसकी दीवारों से निकल लिया  था।
८. ताजमहल विदेशों से  2-4 लाख आगंतुकों सालाना आकर्षित करती है।

No comments:

Post a Comment