Unicofact

The X - Factor

Tuesday 29 December 2015

10 Amazing facts about Coca - Cola

1.  कोका कोला जब पहली बार लॉन्च किया गया, तब इसे नर्व टॉनिक के तौर पर बाजार में पेश किया गया था। जो थकान दूर करने का दावा करता था। 



2.  सबसे पहले बाजार में उतारे गए कोका कोला में कोकेन की मात्रा भी होती थी। उस सनय 9 मिलीग्राम प्रति गिलास कोकेन, कोका-कोला में मिलाई जाती थी। कोकेन को कोका कोला से 1903 में ही हटाया जा सका।... 

3.  कोका कोला का आविष्कार एटलांटा के फार्मासिस्ट जॉन एस. पेंबरटन ने किया था,लेकिन इसका नाम उन्होंने नहीं रखा था |

4.  इस प्रोडक्ट को नाम दिया था उनके बुककीपर फ्रैंक रॉबिन्सन ने, जिन्होंने बस यूं ही पेन हाथ में लिया और फ्री हैंड स्टाइल में एक शब्द लिख दिया। यही शब्द कोका कोला का लोगो बन गया ।

5.  दुनिया में केवल एक ही ऐसा देश है, जहां कोका कोला नहीं बिकता है। वह देश है उत्तर कोरिया। 

6.  पहले कोक क्यूबा में नहीं बिकती थी, लेकिन बाद में अमेरिका और क्यूबा के बीच व्यापारिक रिश्ते के कायम होने के बाद क्यूबा में इसकी बिक्री के लिए रास्ता साफ हो गया। 



7.  कोक विभिन्न स्वादों में इतने ड्रिंक्स तैयार करता है कि अगर आप हर दिन एक स्वाद चखें, तो आपको इसके पूरे प्रोडक्ट्स टेस्ट करने में 9 साल से ज्यादा का समय लग जाएगा। 

8.  अगर कोका कोला की अब तक की सारी बोतलों को एक लाइन में खड़ा किया जाए,उनकी कुल लंबाई पृथ्वी से चांद तक जाने और आने की कुल दूरी का 1677 गुना होगी।... 

9. एक अनुमान के मुताबिक, कोका कोला का नेटवर्थ लगभग 83.8 अरब डॉलर (करीब 544अरब रुपए) है, जो कि बडवाइजर, सब-वे, पेप्सी और KFC के कुल नेटवर्थ से भी ज्यादा है। >... 

10.  कोका कोला यह भी दावा करता है कि मार्केट में कूपन कॉन्सेप्ट की शुरुआत इसने ही की थी। साल 1886 में कंपनी ने पहली बार सेंपल कूपन बांटे थे। 

No comments:

Post a Comment